CBSE - Class 11 - राजनीति विज्ञान - महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

Test Generator for Teachers

Create question papers online in minutes with your name and logo. 3,00,000+ questions to choose from.

Test Generator

महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for Class 11 राजनीति विज्ञान

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान संविधान क्यों और कैसे संविधान क्यों और कैसे. संविधान, सरकार, समूह, न्यायालय व अन्य संगठनों के बीच सामंजस्य, विश्वास व तालमेल बिठाता है। सैद्धान्तिक रूप से निर्णय का माध्यम, शक्तियों पर प्रतिबन्ध व आकांक्षाओं तथा लक्ष्यों को पूरा करना इसका उद्देश्य है। अराजकता को रोकता है।

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान भारतीय संविधान में अधिकार भारतीय संविधान में अधिकार.व्यक्ति के व्यक्तिगत विकास हेतअधिकारों की आवश्यकता होती है। ये भारतीय संविधान के भाग तीन में मौलिक अधिकारों के रूप में भारतीय नागरिकों को प्राप्त है। संविधान द्वारा प्रदत्त और संरक्षित अधिकारों की सूची को ‘अधिकारों का घोषणा पत्र’ कहते हैं जिसकी मांग 1928 में नेहरू जी ने उठाई थी।

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान चुनाव और प्रतिनिधित्व चुनाव और प्रतिनिधित्व शासन में प्रत्यक्ष रूप से लोगों की भागीदारी सर्वोत्तम शासन व्यवस्था का आधार है। परन्तु जनसंख्या वृद्धि तथा राज्य का आकार विशाल होने की वजह से जनता प्रत्यक्ष रूप से सरकार के कार्यो में भाग नही ले सकती। इसीलिए प्रतिनिधी लोकतंत्र को शासन का आधार बनाया गया है। इसी के साथ प्राचीन यूनान के नगर राज्य प्रत्यक्ष लोकतंत्र के उदाहरण है।

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान कार्यपालिका कार्यपालिका अर्द्ध-अध्यक्षात्मक व्यवस्था में राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री दोनों होते हैं इस व्यवस्था में राष्ट्रपति को महत्वपूर्ण शक्तियाँ प्राप्त है। कभी-कभी ये दोनों एक दल के या विरोधी दल के भी हो सकते हैं जिनमें विरोध हो सकता है।

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान विधायिका विधायिका लोकतंत्रीय शासन में विधायिका का महत्व बहुत अधिक होता है। भारत में संसदीय शासन प्रणाली अपनायी गयी है जो कि बिट्रिश प्रणाली पर आधारित है। सरकार के तीन अंग होते है विधायिका, कार्यपालिका तथा न्यायपालिका। विधायिका का चुनाव जनता द्वारा होता है। इसलिए यह जनता का प्रतिनिधि बनकर कानून का निर्माण करती है। इसकी बहस, विरोध, प्रर्दशन, बहिर्गमन, सर्वसम्मति, सरोकार और सहयोग आदि अत्यंत जीवंत बनाय रखती है।

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान न्यायपालिका न्यायपालिका न्यायपालिका देश की लोकतांत्रिक राजनीतिक संरचना का एक हिस्सा है। न्यायपालिका देश के संविधान, लोकतांत्रिक परंपरा और जनता को प्रति जवाब देह है।

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान संघवाद संघवाद ऐतिहासिक दृष्टिकोण:- भारत में संघवाद इसकी संवैधानिक विकास की प्रक्रिया की उपज है। जिसने एक केन्द्रीभूत राज्य व्यवस्था का धीरे-धीरे विकेन्द्रित व्यवस्था में परिवर्तन कर दिया। भारत में संघवाद का सूत्रपात सन् 1861 में होता है।

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान स्थानीय शासन स्थानीय शासन लोकतंत्र के लिए न केवल केन्द्रीय और राज्य स्तर पर बल्कि स्थानीय स्तर पर भी सत्ता का विकेन्द्रीकरण आवश्यक है। सरकार का कार्यभार कम होता है उनके समय व शक्ति की बचत होती है।

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान संविधान एक जीवंत दस्तावेज़ संविधान एक जीवंत दस्तावेज़. किसी भी अच्छे संविधान में जीवंतता होना अनिवार्य ताकि उसमें बदलते समय के अनुरूप अपने में बदलाव लाया जा सके। भारतीय संविधान एक जीवंत दस्तावेज़ है। लागू होने के समय से यह अपने आप में बदलाव लाता रहा है।

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान संविधान का राजनीतिक दर्शन संविधान का राजनीतिक दर्शन. संविधान के दर्शन से आशय संविधान में उल्लेखनीय देश के मूल्य व आदर्शो से है जैसे भारतीय संविधान स्वतंत्रता, समानता, लोकतंत्र, समाजिक न्याय आदि के लिए प्रतिबद्ध है। इस सबके साथ उसके दर्शन को शांतिपूर्ण तथा लोकतांत्रिक तरीके से अमल किया जाये। भारतीय संविधान में धर्मनिरपेक्षता, अल्प संख्यकों के अधिकारों का सम्मान, धार्मिक समूहों के अधिकार सार्वभौम मताधिकार, संघवाद आदि का भी समावेश हुआ है संविधान के दर्शन का सर्वोत्तम सार-संक्षेप संविधान की प्रस्तावना में वर्णित है।

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान राजनीतिक सिद्धांत एक परिचय राजनीतिक सिद्धांत एक परिचय राजनीति किसी भी समाज का महत्वपूर्ण व अविभाज्य अंग है। राजनीतिक संगठन और सामूहिक निर्णय के किसी ढ़ाचें के बगैर कोई भी समाज जिंदा नही सकता। इन संस्थाओं के साथ साथ सरकारें भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सरकारे कैसे बनती है और कैसे कार्य करती है यह राजनीति में दर्शाने वाली मुख्य बाते है।

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान स्वतंत्रता स्वतंत्रता का अर्थ व्यक्ति की आत्म अभिव्यक्ति की योग्यता का विस्तार करना तथा ऐसी परिस्थितियों का होना है जिसमे लोग अपनी प्रतिभा का विकास कर सके। बीसवीं शताब्दी में महात्मा गांधी, नेल्सन मण्डेला तथा आँग सान सू की आदि व्यक्तियों ने शासन की भेदभाव (अलगाव) वाली नीतियों का विरोध कर स्वतंत्रता को अपने जीवन का आदर्श बनाया।

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान समानता समानता 18 वीं शताब्दी में फ्रांस में जनता ने भू-सामन्तों, विशेष वर्ग (अभिजात्य वर्ग) और राजशाही से विद्रोह करके स्वतंत्रता, समानता व भाईचारे का नारा दिया।समानता - विशेषाधिकारों का अभाव + सबको विकास के समान अवसर व्यक्तियों को जाति, धर्म, रंग, वंश, लिंग तथा जन्मस्थान आदि के आधार पर भेदभाव के बिना विकास के समान अवसरों की प्राप्ति।

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान सामाजिक न्याय सामाजिक न्याय प्राचीन काल से भारत तथा चीन के विद्वानों ने न्याय की व्याख्या अपनी व्यवस्था के अनुसार की। यूनान के दार्शनिक प्लैटो ने अपनी पुस्तक रिपब्लिक में न्याय के सिद्धान्त पर अपने विचार दिये।

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान अधिकार अधिकार मध्यकाल में यूरोप में मनुष्य को अपने बारे में सोचने व निर्णय लेने की छूट नही थी। वह चर्च और सामन्तों आदेशानुसार ही काम करने के लिए बाध्य था। आधुनिक काल में मानवतावादी तथा उदारवादी विचारधारा के विकास के साथ अधिकारों की अवधारणा विकसित हुई और मनुष्य के साथ गरिमामय बर्ताव (नैतिकता से पेश आना) की बात कहीं जाने लगी और 10 दिसम्बर 1948 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा को लागू किया जो अधिकार मानव होने के नाते मिलने चाहिए।

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान नागरिकता नागरिकता जो व्यक्ति राज्य का सदस्य हों और जिसे राज्य की और से कुछ अधिकार मिले हो तथा राज्य के प्रति कुछ उत्तरदायित्च भी रखता हो। किसी राज्य अथवा देश की पूर्ण सदस्यता ही नागरिकता कहलाती है।

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान राष्ट्रवाद राष्ट्रवाद राष्ट्रवाद एक ऐसी भावना है जो मन में देश या राष्ट्र के प्रति भक्ति और निष्ठा का उफान लाती है। राष्ट्र किसी सीमा तक एक काल्पनिक समुदाय होता है, जो अपने नागरिकों के सामूहिक विश्वास, आकांक्षाओं, कल्पनाओं की सहायता से एक सूत्र से जुड़ा होता है।

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान धर्मनिरपेक्षता धर्मनिरपेक्षता. आज के दौर में धर्मनिरपेक्षता का सिद्धान्त सभी समाजों में स्वीकार्य है। इसके अनुसार धर्म को व्यक्तिगत मामला माना गया है। राज्य इसमें कोई हस्तक्षेप नहीं करता। राज्य द्वारा सभी धर्मो को आदर देना तथा धर्म प्रभावी समूहों को राजनीति व सत्ता से स्वतंत्र व अलग रखना पंथनिरपेक्षता कहलाता है।

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान शांति शांति. पारस्परिक सहयोग की स्थिति का होना तथा युद्ध की अनुपस्थिति को शांति के रूप में लिया जाता है। प्रथम तथा द्वितीय विश्व युद्ध की त्रासदी झेल चुके विश्व के देशों ने आपसी संबंधो में मैत्रीपूर्ण प्रयास को स्थान दिया।

Download महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर for CBSE Class 11 राजनीति विज्ञान विकास उन्नति, प्रगति, कल्याण और बेहतर जीवन की अभिलाषा - विकास है. विकास की दृष्टि से विश्व को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है। विकसित देश, विकाशसील देश अल्पविकसित देश। वर्तमान भौतिकवादी युग में व्यक्ति था समाज के विकास का अर्थ आर्थिक विकास से लिया जाता है।



Buy Complete Study Pack

Subscribe complete study pack and get unlimited access to selected subjects. Effective cost is only ₹ 12.5/- per subject per month. Based on the latest CBSE & NCERT syllabus.

CBSE Guide App

Install myCBSEguide mobile app for FREE sample papers, Test Papers, Revision Notes, Previous year question papers, NCERT solutions and MCQ tests

myCBSEguide App

CBSE Test Generator

Create papers in minutes

Print with your name & Logo

Download as PDF

3 Lakhs+ Questions

Solutions Included

Based on CBSE Blueprint

Best fit for Schools & Tutors

Work from Home

  • Work from home with us
  • Create questions or review them from home

No software required, no contract to sign. Simply apply as teacher, take eligibility test and start working with us. Required desktop or laptop with internet connection