No products in the cart.

Himalya parvat se hume kya fayede …

CBSE, JEE, NEET, CUET

CBSE, JEE, NEET, CUET

Question Bank, Mock Tests, Exam Papers

NCERT Solutions, Sample Papers, Notes, Videos

Himalya parvat se hume kya fayede milte hai ?
  • 2 answers

Sia ? 2 years, 11 months ago

हिमालय कई तरीकों से भारत के लिए बहुत उपयोगी हैं। हिमालय उत्तर में हमारे देश के लिए एक मजबूत प्राकृतिक बाधा बनाते हैं। सदियों से, यह देश के लिए एक मजबूत रक्षा दीवार के रूप में खड़ा है। हिमालय के फायदे निम्नानुसार हैं।
हिमालय एक महान जलवायु बाधा है। वे हमारे देश को मध्य एशिया की ठंडी और सूखी हवाओं से बचाते हैं, यह हिंद महासागर की बारिश से भरी मानसून की हवाओं को उत्तरी देशों तक पहुंचने से रोकता है और उत्तरी भारत में भारी बारिश का कारण बनता है। यदि कोई हिमालय नहीं था, तो हमारा देश थार रेगिस्तान की तरह बंजर होता।
भारत की लगभग सभी महान नदियों में हिमालयी श्रेणियों में उनके स्रोत हैं। प्रचुर मात्रा में बारिश और विशाल बर्फ-मैदानों के साथ-साथ बड़े हिमनद भारत की शक्तिशाली नदियों के भोजन के मैदान हैं। गर्मियों में पिघला हुआ बर्फ सूखे मौसम के दौरान भी इन नदियों को पानी प्रदान करता है और ये बारहमासी नदियों हैं।
हिमालयी ढलानों में घने जंगलों हैं। इन जंगलों में कई प्रकार के पेड़ उगते हैं। ये जंगल लकड़ी और लकड़ी के एक स्टोर-हाउस हैं। ये वन कई प्रकार के जंगली जानवरों और पक्षियों को आश्रय प्रदान करते हैं।
उत्तरी भारत के सभी सुंदर पहाड़ी स्टेशन जैसे श्रीनगर, पहलगाम, गुलमर्ग, शिमला, कुल्लू, मनाली, धर्मशाला, देहरादून, नैनीताल हिमालय में स्थित हैं। हजारों आगंतुक इन पहाड़ी स्टेशनों पर आते हैं।
इन पहाड़ों को अपने ऊंचे चोटियों और गहरे घाटियों से पार करना मुश्किल होता है। इसलिए, उन्होंने कई आक्रमणकारियों को आसानी से हमारे देश पर हमला करने से रोका। इस प्रकार, हमारी उत्तरी सीमा के गार्ड के रूप में हिमालय की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है।

Vishal Kumar. 2 years, 11 months ago

Thanks
http://mycbseguide.com/examin8/

Related Questions

myCBSEguide App

myCBSEguide

Trusted by 1 Crore+ Students

Test Generator

Test Generator

Create papers online. It's FREE.

CUET Mock Tests

CUET Mock Tests

75,000+ questions to practice only on myCBSEguide app

Download myCBSEguide App