No products in the cart.

AAPHER youth fitness test with diagram

CBSE, JEE, NEET, CUET

CBSE, JEE, NEET, CUET

Question Bank, Mock Tests, Exam Papers

NCERT Solutions, Sample Papers, Notes, Videos

AAPHER youth fitness test with diagram
  • 1 answers

Sia ? 4 years, 10 months ago

इस परीक्षण का प्रथम प्रकाशन सन् 1958 में आया था। फिर सन् 1995 में संशोधित हुआ तथा इसके बाद सन् 1975 में ‘आफर्ड यूथ फिटनस’ की टेस्ट बैटरी में अनेक परिवर्तन किए गए। पहले इसमें सात टेस्ट थे। इस परीक्षण (Test) में निम्नलिखित मद (Item) शामिल किए गए थे-

  1. फ्लैक्सड-आर्म हैंग (लड़कियों के लिए) व पुल-अप्स (लड़कों के लिए) मांसपेशियो की
  2. फ्लैक्सड-लैग सिट-अप्स- इससे पेट तथा नितम्बों (Hips and abdomen) की Flexor (फ्लैक्सर) की क्षमता को मापा जा सकता है।
  3. शटल रन- इसक द्वारा व्यक्ति की गति (Speed) व दिशा बदलने की क्षमता को मापा जाता है।
  4. स्टेंडिग लाँग जम्प- खड़ी लम्बी कूद टाँगों की मांसपेशियों की विस्फोटक शक्ति मापी जाती है।
  5. 50-गज/डैश (दौड़)- इससे व्यक्ति की गति को मापा जाता है।
  6. 600 गज/ 9 मिनट दौड़ / पैदल चाल- इसमें हृदय तथा श्वास सहन क्षमता का लगाया जाता है।

आफर यूथ फिटनेश टेस्ट का निर्देशन इस प्रकार से किया जाता है :-

परीक्षण का नाम  व्याख्या  चित्र 
(क) पुल-अप्स लड़कों के लिए (Pull ups For boys) इस परीक्षण में होरिजेंटल बार (Horizontal bar) पर (बिना आराम किए) की जाने वाली पुनरावृत्तियों की कुल संख्या को मापा जाता है। पुल-अप्स की कुल संख्या को नोट कर लिया जाता है। इस परीक्षण में जब पुल-अप्स कर रहे हों, तो ठोड़ी (Chin) बार के ऊपर तक अवश्य आनी चाहिए।
(ख) फ्लैक्स-आर्म हैंग (लड़कियों के लिये) (Flexed-arm-hang for girls) इस परीक्षण को समायोजित होने वाली हॉरीजेन्टल बार (Adjustable horizontal bar) पर किया जाता है। बार की ऊचाई को परीक्षार्थी की ऊंचाई के लगभग समान स्तर पर समायोजित (Adjust) कर लेना चाहिए। दो लड़कियों की सहयता से परीक्षार्थी को मैदान से तब तक ऊपर उठाते हैं। जब तक उसकी ठोड़ी (Chin) बार के ऊपर तक नहीं पहुँच जाती। परीक्षार्थी को बार पकड़े हुए उसी दशा में रहना होता है। उसका समय सेकंडस में नोट कर लिया जाता है उसे एक प्रयास (Trail) करने की आज्ञा होती है।
फलैक्सड-लैग सिट अप्स (Flexed-leg sit-ups) परीक्षार्थी पीठ को बल धरती पर लेट जाता है। ऐसे में उसके घुटने मुड़े होने चाहिए और उसकी एड़ियाँ नितम्बों से सटी होनी चाहिए। नितम्बों से एड़ी की दूरी 12 इंच से अधिक होनी चाहिए। उसके दोनों हाथ गर्दन के पीछे होने चाहिए और कोहनियां जमीन को छुनी चाहिए। सिट-अप्स लगाते हुए उसकी कोहनियाँ, घुटनों को छुनी चाहिए। परीक्षार्थी एक मिनट में जितनी सिट-अप्स लगाता है, उसकी कुल संख्या को नोट कर लिए जाता है। वही उसका स्कोर माना जाता है।
शटल दौड़ (Shuttle Run) इस परीक्षण में लड़की के 2×2×4 इंचों के गुटकों (Blocks) का प्रयोग किया जाता है। मैदान पर आपस में 30 फीट की दूरी पर दो सामान्तर रेखाएं खींच दी जाती हैं। इनमें से एक रेखा के पीछे दोनों गुटके रख दिए जाते हैं। परीक्षार्थी दूसरी रेखा के पीछे से दौड़ना शुरू करता है। दौड़ की शुरूआत में परीक्षार्थी गुटकों की तरफ दौड़ता है, और उनमें से एक गुटके को उठाता है, और गटके-को रेखा के पीछे रख देता है। फिर मुड़कर वापस दौड़ता है तथा दुसरे गुटके को उठाकर वापस प्रारंभिक रेखा तक लाता है। परीक्षणों का कुल समय नोट कर लिया जाता है। इसके लिए दो अवसरों की अनुमति दी जा सकती है। रिकॉर्ड के लिए दोनों में से ट्रायल्स सबसे अच्छे समय को नोट कर परीक्षार्थी का स्कोर मान लिया जाता है।
स्टैंडिंग जम्प (खड़ी लम्बी कूद) (Standing Broad Jump) मैदान पर एक कूदने वाली टेक आफ लाइन लगा दी जाती है। विद्यार्थी अपने दोनों पैरों के बीच अन्तर रखते हुए टेक आफ लाइन के ठीक पीछे खड़ा हो जाता है। फिर वह अपने दोनों हाथों को आगे-पीछे (Swing) करता है तथा अपने घुटनों को मोड़कर जम्प पिट में कूद करता है। उसे तीन ट्रायल्स दी जाती हैं। टेक आफ लाइन से एड़ियों या शरीर का कोई भाग जो टेक आफ लाइन के सबसे पास वाली दूरी पर हो, उसे माप लिया जाता है। सबसे अच्छी जम्प को उसका स्कोर माना जाता है। जम्प को फुट तथा इंचों में नापा जाता है। (उसकी सभी जम्प्रेस मापी जाती हैं।)
50-गज डैश (50 yard Dash) तीव्र गति दौड़ परीक्षार्थी आरम्भ रेखा के पीछे दौड़ने की स्थिति में होता हैं। स्टार्टर आदेश देता है Ready, ‘गो’ शब्द कहने के साथ ही, टाइम कीपर टाइम लेना स्टार्टकर देता है। यदि स्टाप वॉच हों तो एक ही समय पर दो परीक्षार्थीयों को भी साथ-ही, टाइम कीपर टाइम लेना स्टार्ट कर देता है। यदि दो स्टाप वॉच हों तो एक ही समय पर दो परीक्षार्थीयों को भी साथ-साथ लिए जा सकता हैं। समय सेकंड में सेकंड के दसवें भाग तक नोट कर लिया जाता है। वही परीक्षार्थी का स्कोर होता है।
600- गज दौड़ / पैदल चाल (600 Yard Run Walk) परीक्षार्थी आरम्भ रेखा के ठीक पीछे दौड़ शुरू करने की खड़ी हुई दशा में आ जाता है। Ready Go के सिग्नल मिलते ही 600 गज की दूरी दौड़ना प्रारम्भ कर देता है। दौड़ने के दौरान थकने पर पैदल भी चल सकता है। इस परीक्षण में एक ही समय पर अनेक विद्यार्थी दौड़ सकते हैं। समय मिनट तथा सेकंडों में नोट कर लिया जाता है। वही सभी परीक्षार्थियों का स्कोर होता है।
http://mycbseguide.com/examin8/

Related Questions

The fun they had inportant quesition
  • 0 answers

myCBSEguide App

myCBSEguide

Trusted by 1 Crore+ Students

Test Generator

Test Generator

Create papers online. It's FREE.

CUET Mock Tests

CUET Mock Tests

75,000+ questions to practice only on myCBSEguide app

Download myCBSEguide App