No products in the cart.

CBSE - Class 12 - इतिहास - एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर

CBSE, JEE, NEET, NDA

CBSE, JEE, NEET, NDA

Question Bank, Mock Tests, Exam Papers

NCERT Solutions, Sample Papers, Notes, Videos

एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर for Class 12 इतिहास

Download एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर for CBSE Class 12 इतिहास ईंटें मनके तथा अस्थियाँ ईंटें मनके तथा अस्थियाँ. हड़प्पा सभ्यता एक सुविकसित नगरीय सभ्यता थी. यह मिस्त्र तथा मोसोपोटामिया की सभ्यताओं के समकालीन थी और न केवल भारत की अपितु सम्पूर्ण विश्व की कंस्यकलिन सभ्यताओं में एक महान सभ्यता थी.

myCBSEguide  App

myCBSEguide App

Complete Guide for CBSE Students

NCERT Solutions, NCERT Exemplars, Revison Notes, Free Videos, CBSE Papers, MCQ Tests & more.

Download एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर for CBSE Class 12 इतिहास राजा किसान और नगर आरंभिक राज्य और अर्थव्यवस्थाएं राजा किसान और नगर आरंभिक राज्य और अर्थव्यवस्थाएं. अशोक के अभिलेखों के अनुसार मौर्य साम्राज्य के पांच प्रमुख राजनितिक केंद्र थे- राजधानी पाटलिपुत्र और चार प्रांतीय केंद्र- तक्षशिला, उज्जयिनि, तोसली, तथा सुवर्णगिरी.

Download एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर for CBSE Class 12 इतिहास बंधुत्व जाति तथा वर्ग आरंभिक समाज बंधुत्व जाति तथा वर्ग आरंभिक समाज. एक ही प्रकार के व्यवसाय अथवा जीविका से सम्बंधित जातियों को श्रेणियों में संगठित किया जाता है. हालाँकि श्रेणी की सदस्यता शिल्प में विशेषज्ञता पर निरभर थी.

Download एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर for CBSE Class 12 इतिहास विचारक विश्वास आरै इमारतें विचारक विश्वास आरै इमारतें. इस युग की बची हुई इमारतों में सबसे सुरक्षित और प्रभावी इमारतें मध्य प्रदेश में स्थित साँची और कंखेडा की हैं. उपनिषदों में वर्णित विवरणों से ज्ञात होता है की लोग जीवन.

Download एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर for CBSE Class 12 इतिहास यात्रियों के नज़रिए समाज के बारे में उनकी समझ यात्रियों के नज़रिए समाज के बारे में उनकी समझ. अल- बिरूनी कई भाषाओँ का ज्ञात था जिनमें सीरियाई, फारसी, हीब्रू तथा संस्कृत का नाम प्रमुखता से लिया जा सकता है.

Download एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर for CBSE Class 12 इतिहास भक्ति सूफी परंपराएँ धार्मिक विश्वासों में बदलाव और श्रद्धा ग्रंथ भक्ति सूफी परंपराएँ धार्मिक विश्वासों में बदलाव और श्रद्धा ग्रंथ. आंठवी से अठारवीं शताब्दी तक का काल धार्मिक परंपराओं के विकास की दृष्टि से अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं.

Download एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर for CBSE Class 12 इतिहास एक साम्राज्य की राजधानी विजयनगर एक साम्राज्य की राजधानी विजयनगर. विजयनगर यानी 'विजय का शहर'. यह नाम एक साम्राज्य तथा एक शहर दोनों के लिए प्रयुक्त होता था. विजयनगर साम्राज्य की स्थापना १३३६ ईo में हरिहर तथा बुक्का राय नामक दो भाईओं ने की थी.

Download एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर for CBSE Class 12 इतिहास किसान जमींदार और राज्य कृषि समाज और मुग़ल साम्राज्य किसान जमींदार और राज्य कृषि समाज और मुग़ल साम्राज्य. सत्रवीं सदी के स्त्रोत दो किस्म के किसानों का जिक्र करते है- खुद काश्त और पाहि काश्त. पहले किसम के किसान वे कहलाते थे जो उन्हीं गाँव में निवास करते थे जिस गाँव में उनकी जमीन होती थी. दुसरे किस्म यानी पाहि- कश्त, लोग अपनी मर्जी से बनते थे.

Download एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर for CBSE Class 12 इतिहास शासक और इतिवृत्त शासक और इतिवृत्त 'मुग़ल' शब्द 'मंगोल' से व्युत्पन हुआ है. हालाँकि आज यह शब्द एक साम्राज्य की भव्यता का अहसास कराता है. प्रथम मुग़ल बादशाह बाबर ने १५२६ ईo में अपने दले की आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु काबुल से भारतीय महाद्वीप की और आगे बढ़ा

Download एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर for CBSE Class 12 इतिहास उपनिवेशवाद और देहात उपनिवेशवाद और देहात. अंग्रेजी दुआर भारत विजय विश्व इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटना थी. इसने अनेक रूपों में विश्व इतिहास को प्रभावित किया. भारत में औपनिवेशक शासन सर्वप्रथम बंगाल में स्थापित कियागया था.

Download एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर for CBSE Class 12 इतिहास विद्रोही और राज 1857 का आंदोलन और उसके व्याख्यान विद्रोही और राज 1857 का आंदोलन और उसके व्याख्यान. १० मई, १८५७ का दिन भारतीय इतिहास का एक महत्वपूर्ण दिन था. आज ही के दिन दोपहर के पश्चात मेरठ छावनी में सिपाहियों ने विद्रोह कर दिया.

Download एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर for CBSE Class 12 इतिहास औपनिवेशिक शहर नगरीकरण नगर योजना स्थापत्य औपनिवेशिक शहर नगरीकरण नगर योजना स्थापत्य. औपनिवेशिक शासन बेहिसाब आंकड़ों और सूचनाओं के संग्रह पर आधारित था. अंग्रेजों ने अपनी व्यापारिक गतिविधियों को कुशलतापूर्वक संचालित करने हेतु उसका विस्तृत ब्यौरा रखा करते थे.

Download एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर for CBSE Class 12 इतिहास महात्मा गाँधी और राष्ट्रीय आंदोलन सविनय अवज्ञा और उससे आगे महात्मा गाँधी और राष्ट्रीय आंदोलन सविनय अवज्ञा और उससे आगे. महात्मा गाँधी भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में अपनी अहम भूमिकाअदा करने वाले समस्त नेताओं में सबसे प्रभावशाली और सम्मानित हैं,

Download एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर for CBSE Class 12 इतिहास विभाजन को समझना राजनीति स्मृति अनुभव विभाजन को समझना राजनीति स्मृति अनुभव. भारत- पाकिस्तान बंटवारे का म्हाध्वंस इतना विकराल और भयावह था की इसमें होने वाले इंसानी नुक्सान का हिसाब लगाना नामुमकिन है.

Download एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर for CBSE Class 12 इतिहास संविधान का निर्माण एक नए युग की शुरूआत संविधान का निर्माण एक नए युग की शुरूआत. स्वतन्त्र भारत में भारतीय संविधान, २६ जनवरी १९५० ईo को लागु किया गया. यह विश्व का सर्वाधिक लम्बा संविधान है.

myCBSEguide  App

myCBSEguide App

Complete Guide for CBSE Students

NCERT Solutions, NCERT Exemplars, Revison Notes, Free Videos, CBSE Papers, MCQ Tests & more.



myCBSEguide App

myCBSEguide

Trusted by 1 Crore+ Students

Question Paper Creator

  • Create papers in minutes
  • Print with your name & Logo
  • Download as PDF
  • 5 Lakhs+ Questions
  • Solutions Included
  • Based on CBSE Syllabus
  • Best fit for Schools & Tutors

Test Generator

Test Generator

Create papers at ₹10/- per paper

Download myCBSEguide App