UP Board Syllabus for Class 12 Jeev vigyaan (Biology)

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Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad UP Board syllabus for class 12 Jeev vigyaan (Biology) 2018, 2019, and 2020 as per upmsp.edu.in. New curriculum. UP Board syllabus is available for free download in PDF format. Download latest UP Board Syllabus for Class 12 Jeev vigyaan (Biology)as PDF format. UP Board Syllabus for Class 12 Jeev vigyaan (Biology) is also available in myCBSEguide app, the best app for UP Board students.

UP Board Syllabus for Class 12 Jeev vigyaan (Biology)

UP Board has special academics unit to design curriculum and syllabus. The new revised syllabus for UP Board Syllabus for Class 12 Jeev vigyaan (Biology) is published by upmsp.edu.in Central Secondary Education, Head Office in Lucknow. The latest UP Board Syllabus for Class 12 Jeev vigyaan (Biology) includes list of topics and chapters in Jeev vigyaan (Biology). Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad namely UP Board holds the right to conduct High School (10th) and Intermediate (12th) exam across UP state every year. UP Board decides the pattern and syllabus of these exam. But now, UP Board has made a change in exam pattern. Now, course of 11th and 12th class will be separated. From this 60 Lacs students of 11th-12th class will be benefited. They don’t have to read same course in 12th class as they have already learn in 11th class.

UP Board Syllabus Exam Preparation

Syllabus of UP Board Class 12th for the academic session 2017, 2018 The Syllabus for UP Board Syllabus for Class 12 Jeev vigyaan (Biology). UP Board Exam Preparation Tips to get good marks in board exam. The question papers are designed as per the syllabus prescribed for current session. UP Board Syllabus 2018 Latest UP Board Inter New Syllabus Change in UP Board Inter Syllabus from 2017 2018 UP Board Changed 11th 12th Class Exam Pattern Download New Syllabus PDF in Hindi Updates. UP Madhyamik Shiksha Parishad has decided to separate Syllabus for 11th & 12 Classes. Now Syllabus for both Classes will be different.

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UP Board Syllabus category

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यूपी बोर्ड में NCERT की तर्ज पर तैयार पाठ्यक्रम

यूपी बोर्ड के करीब 25 हजार विद्यालयों में नए सत्र से कोर्स को बदल दिया गया है और बदला हुआ कोर्स मार्च 2018 में लागू हो सकता है। यूपी बोर्ड प्रशासन द्वारा कोर्स को बदलने की तैयारियां पूरी कर कक्षा 9 से 12 तक के लिए यूपी बोर्ड की किताबों को छापने की अधिसूचना भी जारी कर दी गई है क्योंकि यूपी बोर्ड ने मुद्रकों को 21 मार्च 2018 तक किताबें बाजार में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने NCERT से कॉपीराइट की अनुमति भी ले ली है और इसके साथ ही शासन ने भी इस पर मुहर लगा दी है। ऐसे में छात्र-छात्रओं को नए सत्र से पहले ही NCERT की तर्ज पर तैयार पाठ्यक्रम के अनुरूप पुस्तकें मुहैया कराने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

UP Board Syllabus for Class 12 Jeev vigyaan (Biology)

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद्इलाहाबाद
कक्षा-12 जीव विज्ञान
पाठ्यक्रम तथा पाठ्यपुस्तकें

इसमें 35-35 अंक के दो प्रश्न-पत्र एवं 30 अंक का प्रयोगात्मक होगा।

प्रथम प्रश्नपत्र
(जन्तु विज्ञान)

इकाई संख्याशीर्षकअंक
1.

आनुवंशिकी

10

2.

जैव विकास

07

3.

 जैव प्रौद्योगिकी और उसके अनुप्रयोग

07

4.

जीव विज्ञान एवं मानव कल्याण

07

5.

जैव विविधता एवं संरक्षण

04

कुल योग

35

इकाई-1. आनुवंशिकी (10 अंक)

    • मनुष्य, पक्षी एवं मधुमक्खी
    • वंशागति और विभिन्नताएं
    • मेन्डलीय वंशागति
    • मेन्डलीय अनुपात से विचलनः अपूर्ण प्रभावित सह प्रभाविता, Multiple Alleles
    • गुणनात्मक-विकल्पी रुधिर वर्गों की वंशागति, Pleiotropy
    • बहुजीनी वंशागति का प्रारम्भिक ज्ञान
    • वंशागति का कोमोसोमवाद
    • क्रोमोसोम्स और जीन
  • लिंग निर्धारण
    • मनुष्य, पक्षी एवं मधुमक्खी
  • सहलाग्नता और जीव विनिमय (Linkage q Crossing Over)
    • लिंग सहलग्न वंशागति-हीमोफीलिया, वर्णान्धता
  • मनुष्य में मेंडेलियन व्यतिक्रम
    • मनुष्य में गुणसूत्रीय व्यतिक्रम
    • डाउन सिन्ड्रोम, टर्नर व क्लीनफैल्टर सिन्ड्रोम
  • आनुवांशिक पदार्थ के लिए खोज एवं डी०एन०ए० एक आनुवांशिकी पदार्थ
    • डी०एन०ए० व आर०एन०ए० की संरचना
    • DNA Packaging
    • DNA replication (प्रतिकृतियन)
    • Central dogoma
    • अनुलेखन, आनुवांशिक कोड, अनुरूपण (Transcription, Genetic Code, Translation)
  • जीन अभिव्यक्ति एवं नियमन
  • जीनोम और धान जीनोम  मानव जीनोम प्रोजेक्ट
  • डी०एन०ए० फिंगर प्रिंटिंग

इकाई-2. जैव विकास (07 अंक)

  • जीवन की उत्पत्ति
  • जैव विकास एवं जैव विकास के प्रमाणपुराजीवी प्रमाणतुलनात्मक शरीर रचनाभ्रौणिकी एवं आणविक प्रमाण
    • डार्विन का योगदान, विकास का आधुनिक संश्लेषणात्मक सिद्धान्त
    • हार्डी वेनबर्ग सिद्धान्त
  • विकास की क्रिया विधिविभिन्नताएं उत्परिवर्तन और पुनर्योजन (Mutation & Recombination) एवं प्राकृतिक चयन (उदाहरण सहितप्राकृतिक चयनके प्रकार
    • जीन प्रवाह एवं आनुवांशिक अपवाह (Genetic drift)
    • अनुकूली विकिरण
  • मानव का विकास

इकाई-3. जैव प्रोद्यौगिकी और उसके अनुप्रयोग (07 अंक)

  • जैव प्रोद्यौगिकी के सिद्धान्त एवं प्रक्रियाएं
    • आनुवांशिक इंजीनियरिंग (पुनर्योग न DNA तकनीक)
  • जैव प्रोद्यौगिकी का स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनुप्रयोग
    • मानव इंसुलिन और वैक्सीन उत्पादन, जीन चिकित्सा
    • जैव सुरक्षा समस्याएं
    • बायोपाइरेसी एवं पेटेंट

इकाई-4. जीव विज्ञान एवं मानव कल्याण (07 अंक)

  • स्वास्थ्य एवं रोग
    • प्रतिरक्षा विज्ञान की मूलभूत संकल्पनाएं-टीके
    • रोगजनक (Pathogens) मानव में रोग उत्पन्न करने वाले परजीवी- (मलेरिया, फाइलेरिएसिस, एस्केरिएसिस, टाइफाइड, न्यूमोनिया, जुकाम, अमिबाइसिस, रिंगवार्म), डेगू, स्वाइन फ्लू, चिकनगुनिया
    • कैंसर एच०आई०वी० और एड्स
    • स्टेम कोशिकाओं अंग प्रत्यारोपण का संक्षिप्त ज्ञान
    • यौवनावस्था- नशीले पदार्थ और एल्कोहाल का अतिप्रयोग
  • कीट और मानव कल्याण
    • रेशम, शहद, लाख
  • मानव कल्याण में सूक्ष्म जीव
    • घरेलू खाद्य उत्पादों में, औद्योगिक उत्पादन, वाहित मल उपचार, ऊर्जा उत्पादन, जैव नियंत्रक कारक एवं जैव उर्वरक।

इकाई-5. जैव विविधता एवं संरक्षण (04 अंक)

    • खतरे एवं जैव विविधता संरक्षण की आवश्यकता।
    • हाट स्पाट, संकटग्रस्त जीव, विलुप्त, रैड-डाटा बुक।
    • जैव विविधता का संरक्षण- बायोस्फीयर रिजर्व, नेशनल पार्क एवं सैन्चुरीज।

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द्वितीय प्रश्नपत्र
(वनस्पति विज्ञान)

इकाई संख्याशीर्षकनिर्धारित अंक
1.

पादक कार्यिकी

15

2.

पौधों में जनन

07

3.

पारिस्थितकी और पर्यावरण

08

4.

खाद्य उत्पादन में सुधार

05

कुल योग

35

इकाई-1. पादप कार्यिकी एवं जनन (15 अंक)

  • पौधों में परिवहन (Transportation in Plants)
  • जल, भोजन, पोषक पदार्थ और गैसों का संचलन
  • Cell to Cell transport (कोशिकीय परिवहन)
    • विसरण, सहज विसरण (Faciliated diffusion) संक्रिय परिवहन (Active Transport)
  • पादप जल सम्बन्ध
    • अन्तः शोषण, जल विभव, परासरण, जीवद्रव्य कुंचन
  • लम्बी दूरी का परिवहन (Long distance Transport)
    • एपोप्लास्ट सिम्प्लास्ट, मूलदाब वाष्पोत्सर्जनाकर्षण (Transpiration Pull)
  • वाष्पोत्सर्जन एवं बिन्दुस्त्रवण
    • स्टोमेटा का खुलना एवं बन्द होना
    • K+ आयन का कार्य
  • खनिज लवणों का अंर्तग्रहण एवं परिवहन
    • जाइलम एवं फ्लोएम द्वारा परिवहन
  • पौधे और खनिज पोषण
    • आवश्यक खनिज बड़े एवं सूक्ष्म पोषक तत्व एवं उनका कार्य
    • कमी के लक्षण
    • खनिज लवणीय विषाक्तता (Mineral Toxicity)
    • हाइड्रोपोनिक्स का प्रारम्भिक ज्ञान – खनिज पोषण के अध्ययन की एक विधि के रूप में
    • नाइट्रोजन उपापचय – नाइट्रोजन चक्र, जैवीय नाइट्रोजन – स्थरीकरण।
  • पौधों में श्वसन
    • गैसों का आदान प्रदान
    • कोशिकीय श्वसन – ग्लाइकोलिसिस, किण्वन (अवायवीय) TCA चक्र एवं इलेक्ट्रान स्थानान्तरण तंत्र (वायवीय)
    • ऊर्जा सम्बन्ध – उत्पादित ATP अणुओं की संख्या
    • Amphibiotic pathways
    • पोषक तत्वों का श्वसन गुणांक
  • प्रकाश संश्लेषण
    • स्वपोषी पोषण
    • प्रकाश संश्लेषण का क्षेत्र
    • प्रकाश संश्लेषी वर्णक (प्रारम्भिक ज्ञान)
    • प्रकाश रासायनिक एवं जैव संश्लेषी प्रावस्था
    • चक्रीय एवं अचक्रीय फास्फोराइलेशन
    • रसायनी परासरण परिकल्पना
    • प्रकाशीय श्वसन
    • C3C4 Pathway
    • प्रकाश संश्लेषण को प्रभावित करने वाले कारक
    • सीमाकारी कारकों का सिद्धांत
  • पादप वृद्धि एवं परिवर्धन
    • पादप वृद्धि की प्रावस्थाएं एवं वृद्धि दर
    • वृद्धि की परिस्थितियां-
    • विभेदीकरण, विविभेदीकरण, पुनर्विभेदीकरण (Differentiation) De-differentiation एवं Redifferentiation.
    • पादप कोशिका के विकास कां वृद्धि क्रम
    • वृद्धि नियंत्रक – आक्सिन, जिन्जरेलिन, साइटोकाइनिन, इथाइलीन, एब्सीसिक अम्ल (ABA)
    • Photomorphogenesis including brief account of phytochromes (प्रारम्भिक ज्ञान)
    • बीजों का अंकुरण
    • बीज प्रसुप्तावस्था
    • बसन्तीकरण
    • दीप्तिकालिता

इकाई-2. पौधों में जनन (07 अंक)

  • जनन-जीवों का प्रमुख लक्षण जो जातियों की निरन्तरता बनाए रखने में सहायक
    • जनन की विधियां – अलैंगिक और लैंगिक
  • अलैंगिक जनन
    • एकल जीव जनन,
    • विधियां – द्विविभाजन, बीजाणुजनन, मुकुलन, जैम्यूल (कलिका) खंडीभवन, पुररूद्भवन
    • पौधों में कायिक जनन
    • माइक्रोप्रोपोगेशन
  • पुष्पी पौधों में लैंगिक जनन
    • पुष्प की संरचना
    • नर एवं मादा युगमकोभिद का विकास
    • परागण- प्रकार, एजेन्सीज एवं उदाहरण
    • बहिःप्रजनन युक्तियां
    • पराग-स्त्री केसर संकर्षण (पारस्परिक क्रिया)
    • निषेचन – पश्च घटनाएं
    • भ्रूणपोष एवं भ्रूण का परिवर्धन
    • बीज का परिवर्धन एवं फल का निर्माण
    • बीज का विकास
    • फल का निर्माण
    • विशेष विधियां – असंगजनता (Apomixis) अनिषेकफलन (Parthenocarpy), बहुभ्रूणता (Polyembryony)
    • बीज एवं फल निर्माण का महत्व,

इकाई-3. पारिस्थितिकी और पर्यावरण (08 अंक)

  • पारिस्थितिकी पर्यावरणवासस्थान एवं कर्मता (Niche) की अर्थ
    • जीव और पर्यावरण
  • समष्टि एवं पारिस्थितिकी अनुकूलन
    • समष्टि पारस्परिक क्रियाएं – सहोपकरिता (Mutualism) प्रतिस्पर्धा।
    • (Competition), प्रभक्षण (Predation), परजीविता (Parasitism)
    • समष्टि गुण-वृद्धि जन्म दर, मृत्युदर्, आयु वितरण
  • पारितंत्र
    • प्रकार, घटक, ऊर्जा प्रवाह, पोषक तत्वों का चक्रीकरण (कार्बन और फास्फोरस चक्र) अपघटन और उत्पादकता
    • जीव संख्या, भार एवं ऊर्जा के पिरामिड
    • पारिस्थितिक अनुक्रमण (Ecological Succession)
    • पारितंत्र सेवाएं : कार्बन स्थिरीकरण, परागण आक्सीजन अवमुक्त
  • पर्यावरण के मुद्दे (Environmental Issues)
    • वायु प्रदूषण एवं इसका नियंत्रण
    • जल प्रदूषण एवं उसका नियंत्रण
    • कृषि रसायन एवं उनके प्रभाव
    • ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन
    • रेडियोएक्टिव अपशिष्ट प्रबन्धन
    • ग्रीन हाउस प्रभाव एवं वैश्विक तपन
    • ओजोन अवक्षय, वनोन्मूलन
    • पर्यावरणीय समस्याओं से सम्बन्धित कोई तीन Case-Studies.

इकाई-4. खाद्य उत्पादन में सुधार (05 अंक)

  • पादप प्रजनन, ऊतक- संवर्धन, एकल कौशिका प्रोटीन
  • जैव प्रबलीकरण (Biofortification)
  • आनुवंशिकीय रूपान्तरित जीव – बीटी फसलें

प्रयोगात्मक परीक्षा
(अंक-30) न्यूनतम उत्तीर्णाक-30

वाह्य परीक्षक

  1. सेक्शन काटना (01 अंक सेक्शन, 01 अंक चित्र, 01 अंक वर्णन पर) (03 अंक)
  2. वनस्पति सज्जा (01 अंक)
  3. पुष्प कुल (02 अंक)
  4. स्पाट पहचान (03 अंक जंतु, 03 अंक वनस्पति) (06 अंक)
  5. मौखिकी (03 अंक)
    योग 15 अंक

आंतरिक परीक्षक

  1. प्रोजेक्ट कार्य व उस पर आधारित मौखिकी 4+1 = (05 अंक)
  2. प्राणि एवं वनस्पति शरीर क्रिया विज्ञान (एक जंतु शरीर) एवं एक वनस्पति शरीर क्रिया विज्ञान प्रयोग) 2+2 = (04 अंक)
  3. सत्रीय कार्य एवं संग्रह (06 अंक)
    योग 15 अंक

नोट छात्रों का मूल्यांकन आन्तरिक एवं वाह्य परीक्षक द्वारा संयुक्त रूप से किया जायेगा। अभ्यास पुस्तिका एवं प्रोजेक्ट कार्य विद्यार्थियों द्वारा परिषदीय प्रयोगात्मक परीक्षा के समय प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

व्यक्तिगत परीक्षार्थियो की प्रयोगात्मक परीक्षा
व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की प्रयोगात्मक परीक्षा हेतु जो विद्यालय प्रयोगात्मक परीक्षा केन्द्र निर्धारित किये जायेंगे, उन विद्यालयों के सम्बन्धित विषयों के अध्यापक/प्रधानाचार्ष द्वारा आन्तरिक परीक्षक रूप में व्यक्तिगत परीक्षार्थियों को पचास प्रतिशत अंक प्रदान किये जायेंगे, शेष पचास प्रतिशत अंक बाह्य परीक्षक द्वारा देय होंगे।

प्रयोग सूची

  1. द्विबीजपत्री और एक बीज पत्री जड़ और तने की अनुप्रस्थ काट तैयार करना और उनका अध्ययन करना।
  2. चार सामान्य पुष्पी पौधों (क्रूसीफेरी), सोलेनेसी, फेबेसी लिलिएसी का अध्ययन एवं वर्णन, पुष्प का विच्छेदन एवं पुष्पीय चक्रों का प्रदर्शन तथा परागकोष एवं अंडाशय के कक्षों का प्रदर्शन।
  3. समसूत्री विभाजन का अध्ययन करने के लिए प्याज के मूलाग्र की अस्थायी, स्लाइड बनाना।
  4. मानव रूधिर की स्लाइड का निर्माण तथा रूधिर कोशिकाओं की पहचान।
  5. पेपर क्रोमेटोग्राफी द्वारा पादप वर्णकों को पृथक करना।
  6. ल्यूकोप्लास्ट, क्लोरोप्लास्ट, क्रोमोप्लास्ट का आरोपण।
  7. आलू के परासरणमापी द्वारा परासरण प्रक्रिया का अध्ययन।
  8. पत्ती की ऊपरी और निचली सतहों पर वाष्पोत्सर्जन की दर का तुलनात्मक अध्ययन।
  9. प्रकाश संश्लेषण के लिए प्रकाश, कार्बन डाई आक्साइड, क्लोरोफिल की आवश्यकता।
  10. अंकुरणशील बीजों में श्वसन की दर का अध्ययन।
  11. प्रकाश अनुवर्तन का प्रदर्शन।
  12. बीजों किशमिश में अन्त:शोषण प्रक्रिया का अध्ययन।
  13. कम से कम दो स्थानों से मृदा एकत्र कर उसमें मृदा की बनावट, pH, जल धारण क्षमता एवं उसमें पाये जाने वाले पौधों में सहसम्बन्ध का अध्ययन।
  14. क्वाड्रेट विधि द्वारा पादप समष्टि घनत्व का अध्ययन।

टिप्पणी प्रत्येक विद्यार्थी के पास जीव विज्ञान की एक प्रयोगात्मक नोटबुक होगी जिसमें प्रयोगात्मक कार्य का दैनिक रिकार्ड दर्ज किया जायेगा। इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों को संग्रह एवं चार्ट तैयार करने का कार्य भी दिया जाय और प्रयोगात्मक परीक्षा के समय प्रस्तुत किया जाय। शिक्षक छात्रों की रूचि को दृष्टिगत रखते हुए पाठ्यक्रमानुसार प्रोजेक्ट कार्य का विषय निर्धारित कर सकते हैं।

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निम्नलिखित का अध्ययन/प्रेक्षण (Spotting)

  1. विभिन्न कारकों वायुकीट के द्वारा परागण के लिये पुष्पों में पाये जाने वाले अनुकूलनों का अध्ययन करना।
  2. एक स्थायी स्लाइड की सहायता से वर्तिकाग्र पर पराग अंकुरण का अध्ययन करना।
  3. किसी पौधे के विभिन्न रंग एवं आकार के बीजों की सहायता से मेंडलीय वंशागति का अध्ययन करना।
  4. तैयार वंशावली चार्ट की सहायता से अनुवांशिक विशेषताओं जैसे जीभ को गोल करना, रुधिर वर्ग, विंडोपीक, वर्णान्धता का अध्ययन करना।
  5. नियंत्रित परागण-बंध्यीकरण, टैगिंग और बैगिंग पर अभ्यास।
  6. स्थायी स्लाइड अथवा प्रतिरूपों की सहायता से सामान्य रोगकारक जंतु जैसे एस्केरिस, एंटअमीबा, प्लाजमोडियम, रिंगवर्म की पहचान। उनके द्वारा उत्पन्न रोगों के लक्षणों पर टिप्पणी लिखना।
  7. मरुद्भिदी एवं जलीय परिस्थितियों में पाये जाने वाले दो-दो पौधों और जंतुओं का अध्ययन एवं उनके अकारिकीपरक अनुकूलनों पर टिप्पणी करना।
  8. प्रतिरूपों का अध्ययन एवं पहचान-अमीबा कोई स्पंज, हाइड्रा, लीवर फ्लूक, स्कैरिस, जोंक, केंचुआ, झींगा, रेशम कीट, पाइला, स्नेल स्टारफिश, शार्क, रोहू, मेढक, छिपकली, कबूतर, खरगोश।
  9. प्रतिरूपों का अध्ययन एवं पहचान-जीवाणु, आक्सीलिटोरिया स्पाइरोगायज्ञराइजोपस, मशरूम, ईस्ट, लीवरवर्ट, प्रांस, फर्न, पाइन, एक एक बीजपत्री एवं द्विबीजपत्री पौधा।.

 

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